अपने ब्लॉग के लिए कंटेंट कैसे लिखें | How to write content for your blog 2019

अपने ब्लॉग के लिए कंटेंट कैसे लिखें | How to write content for your blog

अपने ब्लॉग के लिए कंटेंट कैसे लिखें | How to write content for your blog
अपने ब्लॉग के लिए कंटेंट कैसे लिखें | How to write content for your blog
यह एक सामान्य गलती है।
यहां तक ​​कि अनुभवी वेब लेखक भी इसे बनाते हैं।
अपनी वेब कॉपी लिखते समय, आप किसे सोचते हैं?
क्या आप अपने पाठ को पढ़ने वाले संभावित ग्राहक का चित्र बनाते हैं? और क्या आप उसके बारे में सोचते हैं कि वह क्या है - या उसे क्लिक करता है?
यही सबसे अधिक वेब लेखक करते हैं।
वे अपने वेब आगंतुकों को इंसानों की तरह मानते हैं जो पढ़ना पसंद करते हैं।
वे अपने वेब आगंतुकों को मुद्रित पाठ के पाठकों की तरह मानते हैं।
लेकिन वह गलत है। पूरी तरह से ग़लत। क्योंकि वेब कॉपी प्रिंट कॉपी से बिलकुल अलग है।
आपके वेब आगंतुक जानकारी या उत्पादों के लिए शिकार कर रहे हैं। वे बिना सोचे-समझे त्वरित निर्णय लेते हैं।
यदि आप अपने पाठ को नहीं पढ़ते हैं तो आप वेब आगंतुकों को कार्रवाई के लिए कैसे मना सकते हैं?

मुझे समझाने दो…

वेब के लिए प्रेरक प्रतिलिपि लिखने के लिए नीचे दिए गए 9 सुझावों का पालन करें।

1. जंगली जानवरों की तरह अपने वेब आगंतुकों का इलाज करें

आपकी वेबसाइट के आगंतुक जंगली जानवरों की तरह व्यवहार करते हैं (स्रोत: जैकब नीलसन के अलर्टबॉक्स)।

वे जानकारी के लिए या एक उत्पाद खरीदने के लिए शिकार कर रहे हैं - ठीक उसी तरह जैसे एक भूखा पैंथर अपने अगले भोजन के लिए शिकार करता है।

जब एक पैंथर एक गंध का निशान सूँघता है तो वह तुरंत निर्णय लेता है: क्या खुशबू के निशान से अच्छा भोजन बन जाएगा? और क्या यह एक आसान पकड़ होगी?

आपके वेब आगंतुक एक ही तरह की दो चीजों पर विचार करते हैं: क्या आपकी वेबसाइट वही पेश करती है जो वे खोज रहे हैं? और क्या वे इसे आसानी से पा सकते हैं?

एक भूखा पैंथर भोजन पकड़ने के लिए समय बर्बाद करने की तरह नहीं है। और आपके वेब विज़िटर उस उत्पाद को खोजने के लिए अपनी वेबसाइट के चारों ओर कई मिनट तक ब्राउज़ नहीं करना चाहते हैं जिसके बाद वे हैं। वे इसे जल्दी खोजना चाहते हैं।

जैसे पैंथर एक तेज़ निर्णय लेता है कि खुशबू वाले निशान का पालन करना है या नहीं, आपका वेब विज़िटर यह तुरंत तय करता है कि आपकी साइट उपयोगी है या नहीं। इसलिए यदि आपकी साइट चुनने के लिए बहुत सारे विकल्पों के साथ जटिल दिखती है, तो वे दूसरी वेबसाइट देखने के लिए दूर क्लिक करते हैं।

वेब आगंतुक यह अनुमान लगाने से पहले अपने वेब पेज पर जल्दी से नज़र डालते हैं कि वे सही जगह पर हैं या नहीं। उन्हें निश्चित रूप से जानने की आवश्यकता नहीं है। वे सिर्फ एक त्वरित निर्णय लेना चाहते हैं।

यदि आपके वेब आगंतुक केवल आपकी वेबसाइट को देखते हैं, तो आप अपना संदेश कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

वेब के लिए लेखन एक निबंध या एक पेपर लिखने से पूरी तरह से अलग है।

एक निबंध इस तरह से हो सकता है: सबसे पहले, समझाएं कि आप क्या चर्चा करने जा रहे हैं। फिर, साहित्य का अवलोकन प्रस्तुत करें। अगला, चर्चा; और अंत में अपना निष्कर्ष निकालें। आपके द्वारा किया गया सबसे महत्वपूर्ण बिंदु निष्कर्ष में है - आपके निबंध के अंत में!

वेब पृष्ठों पर आपको इसके विपरीत करना होगा: आपके सबसे महत्वपूर्ण बिंदु हमेशा पहले आते हैं।

एक उदाहरण: आप एक नए लाल तीन सीटों वाले सोफे की तलाश कर रहे हैं। जब आप एक वेबसाइट पर पहुंचते हैं तो आप इसे सोफा बेचना चाहते हैं। और दूसरी बात, आप एक खोज बॉक्स चाहते हैं ताकि आप जान सकें कि आप जल्दी से पता लगा सकते हैं कि लाल तीन सीटों वाला सोफा कैसा है।

या कहें कि आप अपनी वेबसाइट के लिए एक कॉपीराइटर की तलाश कर रहे हैं। हो सकता है कि आप किसी स्थानीय को ढूंढ रहे हों, इसलिए आपको यह देखने की जरूरत है कि एक कॉपीराइटर मैनचेस्टर में स्थित है जो पास में है। या हो सकता है कि आपके कॉपीराइटर को मेडिकल शब्दावली को समझने की जरूरत है, इसलिए आप मेडिकल इंडस्ट्री के लिए कॉपी राइटिंग जैसी हेडलाइन देखना पसंद करते हैं।

आपके वेब आगंतुकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण जानकारी अक्सर आप क्या करते हैं, का एक सरल विवरण है। एक बार जब वे समझ जाते हैं कि आप क्या करते हैं, तो वे कुछ महत्वपूर्ण विवरण जानना चाहते हैं। और फिर - शायद वे कुछ पृष्ठभूमि जानकारी जानना चाहते हैं।

पत्रकार उल्टे पिरामिड लिखने के इस तरीके को कहते हैं। समाचार पत्रों के लेखों में विवरण और पृष्ठभूमि की जानकारी से पहले सबसे अधिक नई जानकारी पहले आती है। यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक अखबार की कहानी का पहला पैराग्राफ पढ़ते हैं, तो भी आप बड़ी तस्वीर को समझते हैं।

आपकी वेबसाइट पर भी ऐसा ही है। आपके ग्राहक पहले बड़ी तस्वीर जानना चाहते हैं। मूल रूप से: आप क्या करते हैं? या आप उनके लिए क्या कर सकते हैं?

3. चतुर या रचनात्मक बनने का प्रयास न करें


वेब पर यह दुर्लभ है कि एक पाठक आपके लिखे हर शब्द पर लटका रहता है। उसके पास समय नहीं है वह जल्दी में है क्योंकि वह कई अन्य गंध ट्रेल्स - वेबसाइटों की जांच कर सकता है - समय बर्बाद करने के बजाय यह पता लगाने की कोशिश करें कि आप क्या करते हैं।

चतुर phrasing के लिए लोगों को सोचने की आवश्यकता होती है। और लोगों को सोचने के लिए कहने के लिए, वेब पर काम नहीं करते क्योंकि वेब आगंतुक शिकार कर रहे हैं - उनके पास सोचने का समय नहीं है। इसलिए अपनी वेब कॉपी को यथासंभव सरल रखें।
ऐसा लिखें जैसे आप 12 साल के लिए लिख रहे हैं क्योंकि इससे आपकी कॉपी आसानी से बन जाती है। और चुटकुलों के साथ सावधान रहें जब तक कि आप पूरी तरह से सुनिश्चित न हों कि आपके लक्षित दर्शक उन्हें प्राप्त करेंगे।

4. स्कैनर के लिए लिखें


कितने लोग वेब पेज पढ़ते हैं?
आप स्कैनर के लिए कैसे लिख सकते हैं? एक जाँच सूची:

क्या आपका शीर्षक बताता है कि आप क्या कर रहे हैं?
क्या आपकी छवि कैप्शन बिक्री संदेश का संचार करती है?
क्या आपकी उप सुर्खियाँ आपके प्रमुख बिंदुओं को संक्षेप में प्रस्तुत करती हैं?
क्या आसानी से स्कैन की जाने वाली बुलेट पॉइंट्स शब्दशीलता को कम करती हैं?
आपका वेब आगंतुक जानकारी या उत्पादों के लिए शिकार कर रहा है। सुनिश्चित करें कि वह आपके वेब पेज पर सिर्फ नज़र डालकर आपकी सबसे महत्वपूर्ण जानकारी को समझ सकता है

5. परिचित शब्दों का प्रयोग करें


हम क्लिक करते हैं, हम कार्य करते हैं। ~ गेरी मैकगवर्न

कल्पना कीजिए कि आप छुट्टी के लिए बैंकॉक जाना चाहते हैं और आप एक सस्ती उड़ान की तलाश में हैं। आप क्या खोज करेंगे: एक लागत प्रभावी उड़ान, कम किराया, या बैंकॉक के लिए एक सस्ती उड़ान?

कोई भी लागत प्रभावी उड़ानों के लिए खोज करता है। जैसा कि Google का कीवर्ड टूल दिखाता है कि लोग क्या चाहते हैं:

सस्ता दिखाने वाला कीवर्ड खोज परिणाम कम किराया और लागत प्रभावी की तुलना में कहीं अधिक लोकप्रिय है
ज्यादातर लोग सस्ती उड़ानें खोजते हैं
देखभाल शब्द वे शब्द हैं जिनकी लोग तलाश कर रहे हैं। हम अक्सर खुद को बेहतर बनाने के लिए पसंद करते हैं जैसे हम हैं। हम जो करते हैं उसे अलंकृत करने की कोशिश करते हैं। हम वैज्ञानिक, फैंसी या विशेष ध्वनि करने की कोशिश करते हैं। लेकिन आपका वेब आगंतुक परिचित शब्दों - करियर - की तलाश में है क्योंकि वे गंध निशान हैं जो उसे बताता है कि वह सही जगह पर है।

6. आलसी लोगों के लिए लिखें


जैसे आलसी पैंथर अपने रात्रिभोज के लिए एक आसान पकड़ लेता है, वैसे ही आपका वेब आगंतुक आपके पाठ को पढ़ने का प्रयास नहीं करना चाहता है।

अपनी कॉपी को पढ़ने में आसान बनाएं:

छोटे पैराग्राफ का उपयोग करें - चार वाक्य अधिकतम
छोटे वाक्यों का प्रयोग करें - औसतन बारह
अनावश्यक शब्दों को छोड़ें
शब्दजाल और जुमलेबाजी से बचें
पैसिव टेंस से बचें
अनावश्यक पुनरावृत्ति से बचें
अपने वेब आगंतुकों को सीधे संबोधित करें- आप जिस शब्द का उपयोग करते हैं
अपना पाठ छोटा करें
आपका पाठ कितना छोटा होना चाहिए? स्टीव क्रूग आपको प्रत्येक पृष्ठ पर आधे शब्दों से छुटकारा पाने की सलाह देता है, और फिर जो बचा है उसके आधे से छुटकारा दिलाता है। कि शायद एक पीढ़ी की मांग लक्ष्य है, लेकिन यह एक जाने दे। अपने आप को एक चुनौती निर्धारित करें और अपने पाठ को यथासंभव छोटा करें।

7. लोगों से आपकी वेबसाइट पर कहीं भी आने की उम्मीद करें


लोग आमतौर पर अध्याय एक से एक किताब पढ़ते हैं, अध्याय दो से तीन और चार आदि के माध्यम से।

अब, कल्पना कीजिए कि लोग किताब उठाते हैं और पूरी तरह से यादृच्छिक रूप से कहीं पढ़ना शुरू करते हैं। संभवतः पिछले अध्याय की शुरुआत में, शायद अध्याय तीन के मध्य में, या अध्याय एक के अंतिम पृष्ठ पर।

वह वेब जैसा है अधिकांश वेब विज़िटर आपके होम पेज पर पढ़ना शुरू नहीं करेंगे। वे आपके किसी भी वेब पेज पर आ सकते हैं।

लोगों को यह बताने के लिए कि किसी अन्य ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के लिए, अपने ईमेल न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करें, एक विस्तृत उत्पाद विवरण या प्रशंसापत्र देखें, एक उद्धरण का अनुरोध करें या खरीदारी कार्ट में उत्पाद जोड़ें
लोगों को आगे क्या करना है, यह बताने के लिए अपने नेविगेशन बार पर भरोसा न करें। अगला कदम उठाने के लिए लोगों को मार्गदर्शन करने के लिए एक बटन या लिंक शामिल करें। प्रत्येक पृष्ठ पर।

8. शिकारियों के लिए आपको ढूंढना आसान बनाएं
संभावित ग्राहक सूचना या उत्पादों का शिकार हो रहे हैं।


आप उन्हें खोजने में आपकी मदद कैसे कर सकते हैं?

उपयोगी जानकारी प्रदान करके अपनी वेबसाइट पर संभावित ग्राहकों को लुभाएं। यह एसईओ (खोज इंजन अनुकूलन) के लिए मूल रूप से कैसे काम करता है:

उन संभावित ग्राहकों से सवाल पूछें जिनका जवाब है
प्रत्येक पृष्ठ के लिए एक महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा करें
अपनी वेबसाइट या अन्य वेबसाइटों पर प्रासंगिक पृष्ठों के लिंक शामिल करें
उन वाक्यांशों और शब्दों का उपयोग करें जिन्हें आपके संभावित ग्राहक ढूंढ रहे हैं
इन सबसे ऊपर: मददगार बनें।


9. एक दृश्य प्रभाव बनाओ
वेब कॉपी और वेब डिज़ाइन एक साथ काम करना चाहिए।


आप अपने शब्दों को नहीं लिख सकते, आप अपने वाक्य नहीं लिख सकते, आप अपने बुलेट बिंदु बना सकते हैं, बिना यह विचार किए कि आपका वेब पेज कैसा दिखेगा।

आपकी वेबसाइट की दृश्य अपील आपके पाठ की पठनीयता को प्रभावित करती है; और प्रभावित करता है कि वेब विज़िटर आपके बारे में क्या कह सकते हैं।

अपनी वेब कॉपी की दृश्य अपील कैसे बढ़ाएं:

तस्वीरों या वीडियो द्वारा पाठ को बदलें
विभिन्न फ़ॉन्ट आकारों पर विचार करें - पहले बड़े पाठ को स्कैन करने वाले लोगों के बारे में सोचें
विश्वसनीयता जोड़ने के लिए ग्राहकों (या विशेषज्ञों) के उद्धरण पर जोर दें
हाइलाइट्स, बोल्ड टेक्स्ट, CAPS या इटैलिक्स के साथ खेलें
एक हेडलाइन के साथ एक हेडलाइन में एक लंबी हेडलाइन को तोड़ें
पैराग्राफ को बुलेट पॉइंट में बदलें

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